- 247hindinews

247hindinews

Hind World News all type Of News

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

PropellerAds

Monday, July 23, 2018

5 शहर...5 हादसे, लोगों को ऐसे लील रही हैं मौत की इमारतें

दिल्ली में छत गिरने से दो की मौत दिल्ली में छत गिरने से दो की मौत
aajtak.in [Edited By: अमित दुबे]
नई दिल्ली, 23 जुलाई 2018, अपडेटेड 13:58 IST

देश के कुछ हिस्सों में लगातार बारिश की वजह से मकान गिरने से कई हंसती-खेलती जिंदगियां मौत की नींद सो गईं. जबकि घंटों बाद मलबे से बाहर निकाले गए कई लोग अस्पताल में कराह रहे हैं. सबसे पहले ग्रेटर नोएडा में एक इमारत भरभरा कर जमींदोज हो गई, उसके बाद गाजियाबाद में 5 मंजिला मकान गिर गया. फिर चेन्नई, दिल्ली और कोलकाता से कुछ घंटों के अंतराल में मकान गिरने की खबरें आईं.
दिल्ली
दिल्ली के हर्ष विहार में रविवार की रात बिल्डिंग की छत गिरने से एक ही परिवार के दो लोगों की मौके पर ही मौत हो गई. हादसे में परिवार के तीन बच्चे जख्मी हैं जिन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया है. मरने वालों की पहचान सुनील (42 साल) और रतना (45 साल) के रूप में हुई. चश्मदीदों के मुताबिक इस मकान में 5 लोगों का परिवार रहता था जिसमें पति पत्नी की मौत हो गई और तीन बच्चे घायल बताए जा रहे हैं. रात करीब एक बजे फायर ब्रिगेड को इस हादसे की खबर मिली, जिसके बाद मौके पर बचाव टीम को रवाना किया गया.
गाजियाबाद
दिल्ली से सटे गाजियाबाद में रविवार को मसूरी क्षेत्र के मिसल गढ़ी में एक निर्माणाधीन 5 मंजिला इमारत गिर गई. इस हादसे में दो लोगों की मौत हो गई जबकि करीब 6 लोग घायल बताए जा रहे हैं. कहा जा रहा है कि इस मकान की चपेट में आए सभी लोग मजदूर थे, और इसी मकान में रहते थे. चश्मदीद के मुताबिक रविवार सुबह जब दीवार में दरारें नजर आईं तो इसकी खबर मकान मालिक को दी गई. लेकिन मकान मकान से मजदूरों से कहा कि कुछ नहीं होगा, यहीं  रहो. इसके कुछ देर बाद ही पूरी बिल्डिंग जमींदोज हो गई. अब मामले की जांच मेरठ के आईजी राम कुमार को सौंपी गई है. कुमार ने बताया कि इमारत के निर्माण से जुड़े लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है.

ग्रेटर नोएडा
इससे पहले 17 जुलाई की रात ग्रेटर नोएडा के शाहबेरी में भी इसी तरह दो इमारतें ढह गई थीं, जिसमें नौ लोगों की मौत हो गई थी. इसके बाद प्रशासन ने मामले में कड़ी कार्रवाई करते हुए 24 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है और चार लोग गिरफ्तार भी किया है. इस मामले में गिरफ्तार आरोपी ने कहा कि इमारत का नक्शा पास नहीं हुआ था. आरोपी के मुताबिक शाहबेरी की किसी बिल्डिंग का नक्शा पास नहीं है.

शाहबेरी में अवैध तरीके से बनाई गई इमारतें कभी भी लोगों की कब्र में तब्दील हो सकती हैं. फिलहाल यहां एक और 7 मंजिला इमारत बारिश के पानी की वजह से एक ओर झुक गई है. इसके पिलर को लोहे के सहारे टिकाया गया है, हालांकि इस मकान को खाली करा लिया गया है और सात दिन में तोड़ने का फरमान जारी कर दिया गया है.
चेन्नई
वहीं चेन्नई में एक निर्माणाधीन इमारत की मचान गिरने से एक मजदूर की मौत हो गई और 32 अन्य घायल हो गए, मचान पर क्षमता से अधिक लोग चढ़े थे. तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के. पलानीस्वामी ने व्यक्ति की मौत पर दुख जताया और पीड़ित परिवार के लिए पांच लाख रुपये मुआवजे की घोषणा की. मृतक की पहचान बबलू के तौर पर हुई है. 27 व्यक्तियों को निकाला गया है और उनका विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है. चेन्नई के पुलिस आयुक्त ए के विश्वनाथन घटनास्थल पर पहुंचे और कहा कि घटना के लिए जिम्मेदार व्यक्तियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. मलबे से लोगों को निकालने में एनडीआरएफ की मदद ली गई.

कोलकाता
कोलकाता के मध्य हिस्से में भारी बारिश के बाद सोमवार को एक मकान ढहने से एक व्यक्ति की मौत हो गई और दो अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए. आपदा प्रबंधन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि यह हादसा देर रात करीब ढाई बजे हुआ जब शहर के मुचिपारा पुलिस थाने में बैठकखाना रोड पर स्थित दो मंजिला जर्जर इमारत गिर गई.

पुलिस अधिकारी ने बताया कि दो घायलों को गंभीर हालत में पास ही के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है. स्थानीय काउंसिलर के अलावा दमकल, सिविल डिफेंस के अधिकारियों , कोलकाता पुलिस और राज्य आपदा प्रबंधन कर्मियों की मदद से दो लोगों को बाहर निकाला गया.

No comments:

Post a Comment

Poupe

Daily

Post Bottom Ad

loading...

Pages